पैरों का शेप बताते है आपके बारे में, जानिए कैसे


astrology-foot-shapes-and-nature

यदि आप अपने या किसी और व्यक्ति की आदतों तथा उसके स्वभाव के विषय में जानना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति के पैरों की शेप देखकर उसके स्वभाव का पता किया जा सकता है।

ज्योतिष के अंतर्गत शरीर के अंगों की बनावट, आकार और रंग से व्यक्तित्व के रहस्य मालूम किया जा सकता है, और इनसे भविष्य की जानकारी भी प्राप्त कि जा सकती है। किसी भी व्यक्ति के पैरों का शेप देखकर भी आसानी से बताया जा सकता है कि स्त्री या पुरुष व्यवहार, आचार-विचार और कार्यक्षेत्र में कैसा है।

हर व्यक्ति के पैरों का शेप अलग होता है। यहां पांच प्रकार के पैरों के शेप्स का वर्णन किया जा रहा है।

आप इन शेप्स में से अपने पैर का शेप मैच करके स्वभाव से जुड़ी खास बातें जान सकते हैं। इसी प्रकार आप दूसरों के पैरों का शेप देखकर उनके विषय में भी काफी कुछ जान सकते हैं।

1. दूसरों पर हावी होने का स्वभाव

ऐसे लोग दूसरों पर अपनी ताकत आज़माने का प्रयास करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ये दूसरों पर अपनी धाक जमाने वाले होते हैं। पैरों की ऐसी बनावट ही इन्हें अधिकार जताने वाली बनाती है। ये लोग चाहते हैं कि इन्हें हर जगह मान-सम्मान मिले और दूसरे लोग इनसे राय लेकर ही कोई काम करें। यदि घर-परिवार या फिर किसी अन्य जगह पर इनकी उपस्थिति होते हुए भी इनसे सलाह न ली जाये तो इनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है।

2. कठिन परिश्रम करने वाले स्वभाव के लोग

जिन लोगों के पैर में अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां बराबर हों और शेष उंगलियां छोटी हों तो व्यक्ति कठिन परिश्रम करने वाला होता है। ऐसे लोग अपने श्रम के बल पर कार्यों में सफलता प्राप्त करते हैं। श्रम के बल पर ही इन्हें मान-सम्मान भी प्राप्त होता है। इस प्रकार के पैर का शेप होने पर व्यक्ति घर-परिवार में भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह अच्छी तरह से करता है। इन्हें श्रम के बल पर ही कई उपलब्धियां हासिल होती हैं।

3. ये लोग अद्धुत ढंग से करते हैं अपना कार्य

इस तरह की उँगलियों के शेप वाले लोग ज्यादातर बहुत ही हार्डवर्किंग होते हैं। ऐसे लोग जो भी करते है पुरे दिल से करते है और अपनी सारी मेहनत उसमे झोंक देते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार वालों के फेवरेट होते है क्यूंकि वो अपनी जिम्मेदारियों का वहन बहुत ही अच्छे तरीके से करते हैं। ऐसे लोग दूसरों के काम को भी सराहते हैं और की गयी मेहनत की कदर करते हैं।

4. शांति प्रिय होते हैं ये लोग

जिन लोगों के पैर में अंगूठा लंबा और शेष उंगलियां छोटी हों और उंगलियों की लंबाई बराबर हो तो व्यक्ति कूल माइंड होता है। इन्हें किसी भी काम को ठंडे दिमाग से करना पसंद होता है। ये लोग कभी भी एकदम आवेश में नहीं आते हैं। ये लोग शांति प्रिय होने के कारण ये लोग कभी-कभी आलसी भी हो जाते हैं। इसी आदत की वजह से कार्यों में देरी भी का देते है !

5. अंगूठा लंबा और शेष उंगलियां छोटी और एक समान :

ऐसा व्यक्ति शांत प्रकृति का होता है। ऐसा व्यक्ति कोई भी काम शांति और धैर्यपूर्वक करना पसंद करता है। ऐसे लोग को गुस्साते हुए कम ही देखा गया है। आप अपने शत्रु पर भी शांति के साथ ही विजय प्राप्त करना चाहते है और उसमे सफल भी होते है परंतु देर से। यदि कहा जाए की आप आलसी है तो कोई संदेह नहीं।

Source: astroyatra


Like it? Share with your friends!

0
1.3k shares

What's Your Reaction?

hate hate
4
hate
confused confused
3
confused
fail fail
4
fail
fun fun
6
fun
geeky geeky
2
geeky
love love
10
love
lol lol
5
lol
omg omg
2
omg
win win
5
win